सरकारी योजना

Poultry Feed 2024: अब दूर होगी पोल्ट्री फीड की समस्याएं मिल गया मक्का का विकल्प, Scientist ने दी पूरी जानकारी

Poultry Feed 2024: अब दूर होगी पोल्ट्री फीड की समस्याएं मिल गया मक्का का विकल्प, Scientist ने दी पूरी जानकारी

Poultry Feed 2024: अब दूर होगी पोल्ट्री फीड की समस्याएं मिल गया मक्का का विकल्प, Scientist ने दी पूरी जानकारी। पोल्ट्री फीड में मक्का की एक बड़ी हिस्सेदारी है. पोल्ट्री एक्स‍पर्ट की मानें तो फीड में करीब 60 से 65 फीसद मक्का का इस्तेमाल होता है. यही वजह है कि बीते करीब एक-डेढ़ साल से मक्का को लेकर बाजार में उथल-पुथल मची हुई है. मक्का के दाम भी चढ़ गए हैं. मंडियों में मक्का की आवक भी उतनी नहीं रही है. मक्का के महंगा होने से अंडे-चिकन के दाम तो नहीं बढ़े हैं, लेकिन पोल्ट्री  फार्मर को जरूर नुकसान उठाना पड़ रहा है.




लेकिन इसी बीच अच्छी खबर ये आई है कि पंजाब एग्रीकल्चार यूनिवर्सिटी (पीएयू), लुधियाना पोल्ट्री फीड में शामिल करने के लिए मक्का का विकल्प  तलाश लिया है.  हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान पीएयू की मिलेट्स ब्रीडर साइंटिस्टस डॉ. रूचिका भारद्वाज ने ये जानकारी दी है.

Poultry Feed 2024: अब दूर होगी पोल्ट्री फीड की समस्याएं मिल गया मक्का का विकल्प, Scientist ने दी पूरी जानकारी 

 यह भी पढ़े :-Alto और Swift को दिन में रंग बिरंगी तारे दिखाने आ गई Maruti की Dzire नए Look में सनरूफ फीचर्स से तहलका मचाने 25kmpl माइलेज के साथ

उनका कहना है कि मक्का के मुकाबले इस फसल में पानी की भी कम जरूरत होती है. साथ ही किसी भी मायने में ये मक्का से कम नहीं है. और पोल्ट्री फीड में इसका इस्तेमाल करने से अंडे और चिकन के उत्पादन पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

बाजरा-ज्वार से ही दूर होगी Poultry Feed  की परेशानी

डॉ. रूचिका भारद्वाज ने किसान तक को बताया कि बाजरा और ज्वार को पोल्ट्री फीड में शामिल करने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. पहली बात तो ये कि किसी एक फसल पर डिमांड का लोड नहीं बढ़ेगा. जैसे अभी मक्का पोल्ट्री -कैटल फीड में शामिल है, इथेनॉल बन रहा है, इंडस्ट्रियल सेक्टर में डिमांड होने के साथ ही फूड में भी डिमांड बढ़ती जा रही है. इसलिए जब डिमांड बढ़ेगी तो रेट तो बढ़ना लाजमी ही है. ऐसे में पोल्ट्री फार्मर के लिए बाजरा और ज्वार फायदे का सौदा हो सकती है. बेशक अभी इसका उतना उत्पादन नहीं है जितना मक्का का होता है, लेकिन जब किसानों के पास डिमांड आएगी और रेट सही हो जाएंगे तो उत्पादन तो बढ़ ही जाना है. आज बाजरा और ज्वार को एमएसपी भी उतनी नहीं मिल पाती है जितनी मक्का को मिल रही है.

जानिए पोषण में कैसे मक्का के बराबर होंगे बाजरा-ज्वार

डॉ. रूचिका भारद्वाज का कहना है कि बाजरा और ज्वार किसी भी तरह मक्का से कम नहीं है. दोनों बराबर का पोषण है. जैसे मक्का में 9.2 ग्राम प्रोटीन होता है, तो बाजरा में 11.8 और ज्वार में 10.4 ग्राम है. इसी तरह मक्का में 26 एमजी कैल्शियम होता है, तो बाजरा में 42 और ज्वावर में 25 एमजी कैल्शियम होता है. अब अगर एनर्जी की बात करें तो मक्का में 358 केसीएएल, बाजरा में 363 और ज्वा‍र में 329 केसीएएल होती है. फैट के मामले में मक्का 4.6 ग्राम, बाजरा 4.8 और ज्वार में 3.1 ग्राम होता है. फाइबर भी मक्का के मुकाबले बाजरा और ज्वार में ज्यादा है. और खास बात ये कि रेट के मामले में भी मक्का से कम ही है.

 यह भी पढ़े :-200MP Camera क्वालिटी और 6500mAh Powerfull बैटरी से iphone की लंका लगाने आ गया Vivo का Y36 5G स्मार्टफोन, मात्र इतने में ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *